घर में भूल कर भी मत लगाओ ऐसी तस्वीरें- Avoid These Paintings in Home


भारतीय वास्तुशास्त्र में घर में सकारात्मक ऊर्जा के संचार के लिए पेंटिंग या फोटो लगाते समय न केवल दिशाओं का बल्कि इनके सबजेक्ट का भी विशेष ध्यान रखने की बात की गई है। वास्तुशास्त्र की मान्यताओं के अनुसार आइए जानते हैं घर में कहां और कैसी पेंटिंग लगानी चाहिए:​-

ताजमहल - 

Tajmahal is a symbol of love. लेकिन यह भी ध्यान रखना चाहिए कि वह एक क़बरगाह grave भी है, जिसे शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज़ की याद में बनवाया थ। इसलिए घर मे ताजमहल या उससे related कोई भी चीज नहीं रखनी चाहिए। इनसे घर मे नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

नटराज - 

नटराज भगवान शिव की एक बड़ी ही खूबसूरत प्रतीकात्मक मूर्ति है. परंतु इसे विध्वंस का प्रतीक भी माना है। इसलिए ऐसी फोटो या मूर्ति घर मे बिलकुल भी न रखें।

डूबती नाव - 

डूबती हुई नाव या लहरों मे फसी हुई नाव मन मे नकारतमक व निराशा का भाव पैदा करती है। डूबती नाव अगर घर में रखी हो तो अपने साथ आपका सौभाग्य भी डुबा देती है। इसलिए ऐसी तसवीरों को घर से दूर रखें।

पानी के झरने- 

पानी के झरने बहाव का प्रतीक हैं. बहते पानी की फोटो घर में हो रहे आर्थिक नुकसान का कारण बन सकती हैं। वास्तु में मान्यता है कि जिस घर में बहते पानी की फोटो होती हैं, वहां पर धन नहीं टिकता।

जंगली जानवर

आज-कल जानवरों की पेंटिंग को घर में लगाना चलन में है। देखने में आकर्षित लगने वाली ये फोटो आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती हैं। किसी जंगली जानवर की फोटो या शो-पीस घर पर रखने से घर में रहने वालों का स्वभाव गुस्से वाला होने लगता है। इससे घर में क्लेश और हिंसा बढ़ती है।इसलिए जानवरों की मूर्ति या फोटो घर मे न रखें

रोते हुआ बच्चा(Crying Baby Photo)

आज-कल Modern Art के नाम पर कई अजीब तरह की फोटो चलन में हैं। कई लोगों के घर में रोते हुए बच्चों की फोटो भी सजाई जाती हैं। इस तरह की फोटो घर या दुकान में लगाना बहुत ही अशुभ माना जाता है। बच्चों को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। बच्चों की रोती हुई फोटो लगाने से दुर्भाग्य बढ़ता है।

शयनयान मे दर्पण - 

Bedroom में शीशा नहीं रखना चाहिए. इससे relation मे दरार आ सकती है.

युद्ध के दृश्य(War Painting)

घर मे रामायण और महाभारत के युद्ध संबन्धित तस्वीरें नहीं होनी चाहिए। महाभारत पारिवारिक झगड़े और क्लेश की कहानी है। इससे परिवार के लोगों मे प्रतिद्वंध्ता की भावना विकसित होती है

कैक्टस या कंटीले पौधे - 

काँटेदार पौधों का घर मे होना या उसकी तस्वीर का होना भी अशुभ माना गया है। गुलाब के पौधे की तस्वीर भी घर मे नहीं होनी चाहिए।




1 टिप्पणी:

Thank You for Comment

Blogger द्वारा संचालित.